बुध गोचर 2023

ज्‍योतिष के अनुसार बुध जातक की बुद्धि, ज्ञान, अभिव्‍यक्‍ति और कम्‍यूनिकेशन स्किल्‍स का प्रतीक है। आमतौर पर बुध ग्रह को संतुलित या निष्‍पक्ष ग्रह कहा जाता है जो ना तो हानिकारक प्रभाव देता है और ना ही लाभकारी। ज्‍योतिषों के अनुसार बुध या तो सूर्य के साथ एक ही घर में होता है या फिर सूर्य से अगले भाव में बैठता है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि वर्ष 2023 में बुध के गोचर का आपके बिजनेस, करियर, शिक्षा, प्‍यार और परिवार आदि पर आपकी राशि के अनुसार क्‍या प्रभाव पड़ेगा।

बुध को एक ही राशि में गोचर पूरा करने में 12 महीने का समय लगता है। इस गणना के आधार पर बुध प्रत्‍येक राशि में 30 दिनों मक रहता है और इसी पर निर्भर करता है कि बुध वक्री चाल चलेगा या सीधी। चंद्रमा के जन्‍म के समय दूसरे, चौथे, छठे, आठवें, दसवें और ग्‍यारहवें भाव में होने पर बुध व्‍यक्‍ति को बहुत अच्‍छे परिणाम देता है। पहले, तीासरे, पांचवे, सातवें, नौवें और बारहवें भाव में होने पर चंद्रमा मिलेजुले या नकारात्‍मक प्रभाव देता है।

बुध ग्रह का महत्‍व

बुध ग्रह व्यक्ति की बुद्धि, ज्ञान, भाव और संचार कौशल का प्रतिनिधि है। यह ग्रह तटस्थ माना जाता है - जो न तो लाभकारी है और न ही हानिकारक। वैदिक ज्योतिष के अनुसार बुध चंद्रमा और बृहस्पति की संतान है, इसलिए यह इन दोनों ग्रहों की विशेषताओं को समाहित करता है। किसी की संचार क्षमताओं, विश्लेषणात्मक कौशल और बुद्धि के संकेतक के रूप में जाना जाता है। वकीलों, वैज्ञानिकों और कलाकारों के संबंध में बुध एक महत्वपूर्ण ग्रह है। बुध का प्रभाव कन्या राशि में होने पर और मीन राशि में नीच का होने पर सबसे मजबूत होता है। बुध के मित्र ग्रह शुक्र, सूर्य और राहु हैं। बुध अन्य सभी ग्रहों के साथ तटस्थ है और चंद्रमा के प्रति उसकी थोड़ी शत्रुता है। यह ग्रह त्वचा, सिर और गले से संबंधित रोगों के लिए जिम्मेदार है।

बुध गोचर 2023 तिथियां और समय

वर्ष 2023 में बुध ग्रह निम्‍न तिथियों पर स्‍थान परिवर्तन करेंगे :

तिथि और दिन किस राशि से गोचर होगा किस राशि में गोचर होगा समय
07 फरवरी, मंगलवार धनु मकर सुबह 07:38
27 फरवरी, सोमवार मकर कुंभ शाम 04:55
16 मार्च, गुरुवार कुंभ मीन सुबह 10:54
31 मार्च, शुक्रवार मीन मेष अपराह्न 03:01
07 जून, बुधवार मेष वृष अपराह्न 07:58
24 जून, शनिवार वृष मिथुन अपराह्न 12:48
08 जुलाई, शनिवार मिथुन कर्क अपराह्न 12:19
25 जुलाई, मंगलवार कर्क सिंह सुबह 04:38
01 अक्टूबर, रविवार सिंह कन्या अपराह्न 08:45
19 अक्टूबर, गुरुवार कन्या तुला सुबह 01:23
06 नवंबर, सोमवार तुला वृश्चिक अपराह्न 04:32
27 नवंबर, सोमवार वृश्चिक धनु सुबह 06: 02
28 दिसंबर, मंगलवार धनु सुबह 10.39

बुध का मेष राशि में गोचर

इस स्थिति में आपके तनाव का स्‍तर बढ़ सकता है। आपको निराशाजनक परिणाम मिल सकते हैं। आप इस समय गलत कामों में फंस सकमे हैं। गोचर 2023 के इस बदलाव के कारण आपको अपने दोस्‍तों का सहयोग भी नहीं मिल पाएगा। हो सकता है कि आपके अपने करीबी ही आपसे मुंह मोड़ लें। इस गोचर के कारण आपको आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इससे आपके आत्‍मविश्‍वा में कमी आने की संभावना है। बुध गोचर 2023 के अनुसार आप बुरी संगत में पड़ सकते हैं जिसके कारण आपको कोई बड़ी परेशानी हो सकती है।

आपको मानसिक पीड़ा भी हो सकता है। इस वजह से आप पैसा अधिक खर्च कर सकते हैं और अपनी समस्‍याओं को खुद ही बढ़ाने का काम करेंगे। आपके लिए स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का खतरा भी बना हुआ है। सेहत को लेकर अपने बेपरवाह रवैये को छोड़ दें। कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं। यह समय आपके लिए मुश्किल रहेगा। अपने गुस्‍से को कंट्रोल में रखें। किसी करीब से आपकी बहस हो सकती है। इन दिनों लंबी यात्रा करने से बचें।

उपाय : परिवार में किसी वृद्ध महिला को हरे रंग की चूडियां या साड़ी भेंट करें।

बुध का वृषभ राशि में गोचर

बुध के इस गोचर से आपकी आय में वृद्धि होगी। ऑफिस में आपके काम की प्रशंसा होगी। लंबे समय से जो सीखना चाहते थे, अब उसकी शुरुआत कर सकते हैं। छात्रों के लिए अपने ज्ञान को बढ़ाने का बिलकुल सही समय है। व्‍यापारियों और नौकरीपेशा लोगों के सामने नए अवसर आ सकते हैं। आपको अपने सहकर्मियों से काफी कुछ सीखने को मिलेगा। इससे काम के प्रति‍ आपको मोटिवेशन काफी ज्‍यादा रहेगा। आप हर दिन प्रगति की ओर बढ़ेंगे। इन दिनों आपका उत्‍साह काफी बढ़ सकता है और आप एनर्जी के साथ काम करेंगे। आपकी इनकम भी बढ़ सकती है। परिवार के सदस्‍यों के साथ आपके संबंध भी अच्‍छे रहेंगे। इस समय आपको अच्‍छे लोगों का साथ मिल सकता है। अपने कार्यों से समाज में अपनी प्रतिष्‍ठा बढ़ा सकते हैं। इससे आप खुद अंदर से काफी प्रसन्‍न और संतुष्‍ट महसूस करेंगे। लोग आपके प्रति आकर्षित हो सकते हैं। परिवार में किसी सदस्‍य की सेहत खराब हो सकती है। छोटे भाई या बहन की सेहत की चिंता हो सकती है।

उपाय : घर से निकलने से पहले अपने माथे पर चंदन का तिलक लगाएं।

बुध का मिथुन राशि में गोचर

बुध के गोचर के साथ, आपको कुछ कमजोरी और स्वास्थ्य में गिरावट का अनुभव हो सकता है। आपके जीवन में चीजें ठीक ना होने के कारण, आपको कुछ निराशा महसूस हो सकती है। आपके शत्रु आपके सेंसिटिव होने का फायदा उठा सकते हैं और आपके सफलता के मार्ग में बाधा डालने का प्रयास कर सकते हैं। इन सबका सामना करने के लिए पहले से तैयारी कर के रखें। यह समय यात्रा के लिए अनुकूल नहीं है। जीवनसाथी के साथ आपका विवाद भी बढ़ सकता है। अपमानजनक टिप्पणियों से बचने और अपने क्रोध पर नियंत्रण बनाए रखने की जरूरत है। बेवजह के विवादों से बचने का प्रयास करें।

इस समय आप अपने सभी रिश्तों में कठिनाइयों का अनुभव करेंगे। घर से लेकर ऑफिस तक आपके संबंधों पर बुरा असर पड़ेगा। आपको वरिष्ठों के साथ बहस करने से बचना चाहिए। अधिक खर्च के कारण कुछ आर्थिक अशांति भी हो सकती है। हालांकि, आप इस पूरे समय में नए लोगों के साथ संबंध स्थापित करेंगे जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसके बावजूद आप मानसिक तनाव और अवसाद के शिकार हो सकते हैं। जातक को इस समय लंबी दूरी की यात्रा से बचना चाहिए।

उपाय : छोटी उंगली में पन्ना पहनना आपके लिए शुभ हो सकता है।

बुध का कर्क राशि में गोचर

आय के क्षेत्र में आपको नए अवसर मिल सकते हैं। आपके लिए धन कमाने के नए रास्‍ते खुलने के संकेत मिल रहे हैं। छात्र कुछ अच्‍छा कर सकते हैं जिससे आगे चलकर उनकी प्रोफेशनल लाइफ को फायदा होगा। इंटरनशिप देख रहे हैं, तो जल्‍द ही आपका काम बन सकता है। आप कोई नया स्किल भी सीख सकते हैं। आपको प्रतियोगिता परीक्षा में भी सफलता मिल सकती है। आप इस समय जितना ज्‍यादा मेहनत करेंगे, उतना ज्‍यादा ही सफलता आपके कदम चूमेगी। निवेश को लेकर यह अच्‍छा समय है। रियल एस्‍टेट में निवेश करने से आपको बहुत अच्‍छा रिजल्‍ट मिल सकता है।

निजी जीवन में आपका पार्टनर आपकी सुख-सुविधाओं को बढ़ाने का काम करेंगे। मन शांत रहेगा और आप अपने कार्यों की सफलता का आनंद ले पाएंगे। ऑफिस में आपके काम को प्रशंसा और पहचान मिलेगी। सहकर्मियों से आपको कोई बहुत अच्‍छी सलाह मिल सकती है। आपको भी हर तरह से उनकी मदद करनी है। इस समय आप अपने जीवन से संतुष्‍ट रहेंगे। आपकी मां को आपकी उपलब्धियों पर गर्व हो सकता है। नए लोगों से आपकी जान-पहचान बढ़ेगी।

उपाय : पक्षियों को दाना दें।

बुध का सिंह राशि में गोचर

आपको इस समय कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। यह गोचर आपके लिए फलदायी साबित नहीं होगा। खासकर बच्‍चों की जिंदगी में परेशानियां आ सकती हैं। पार्टनर के साथ भी रिश्‍ते में खटास आ सकती है। उनसे आपकी बहस हो सकता है। परिवार के किसी अन्‍य सदस्‍य को लेकर आप दोनों उलझ सकते हैं। हो सकता है कि चीजें आपके अनुसार ना चलें। सोच-समझकर बोलना है। इस समय आपकी नौकरी जा सकती है। खर्चों में वृद्धि होगी जिन पर आपको कंट्रोल रखने की जरूरत है। आपको अपनी आर्थिक स्थिति की चिंता सता सकती है। निवेश में पैसों की हानि होने की भी संभावना है। निराशाजनक लोगों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाएगा। आपको और अधिक प्रयास करने की जरूरत है।

उपाय : माथे पर चंदन का टीका लगाएं और भगवत पुराण का पाठ करें।

बुध का कन्‍या राशि में गोचर

आपको अपने सभी कामों में सफलता मिलेगी। आप अपने व्‍यापार को बढ़ाएं और आपके ज्ञान में भी वृद्धि होगी। आपकी आय के स्रोत बढ़ सकते हैं। छात्र भी अपने क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। आपका जीवन सभी सुख-सुविधाओं को लग्‍जरी से परिपूर्ण रहेगा। पैसों से संबंधित मसलों की चिंता करने बजाय आप पर्याप्‍त आराम करने पर ध्‍यान दें। समय आपके पक्ष में है और आपको अपनी मेहनत से खूब पैसा कमाने का मौका मिलेगा।

सेहत को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। रोज एक्‍सरसाइज करें और नियमित चेकअप करवाएं। अनेक जगहों और चीजों से अपने ज्ञान को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। उच्‍च शिक्षा के लिए विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है। आपकी प्रसन्‍नता चरम पर रहेगी। संबंधों में भी प्‍यार और विश्‍वास बढ़ेगा। थोड़ी बहस हो सकती है लेकिन आपको धैर्य से काम लेना है।

उपाय : बुध बीज मंत्र का जाप करें और बुध ग्रह की पूजा करें।

बुध का तुला राशि में गोचर

परिवार के सदस्यों और सहकर्मियों सहित आपके सभी संबंधों में दरार आ सकती है। हालांकि, आपके वरिष्ठ आपके काम में कमियां निकालने की कोशिश करेंगे। इन सब कारणों से आप खुद को अकेला पाएंगे और निराशा से घिरे रहेंगे। गोचर काल में आपको अपनों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है और आपके बच्चे भी इस खेल में शामिल हो सकते हैं। मानसिक अशांति के कारण आपके स्वास्थ्य पर गहरा असर देखने को मिलेगा। जीवनसाथी और बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी समस्‍या हो सकती है।

परिवार में सभी की सेहत ठीक रहे, इसके लिए अपने परिवार से बातचीत करते रहें और उनका हाल-चाल पूछते रहें। आगे बुध के गोचर के कारण कुछ कठिन समय आ सकता है। किसी पुराने से दोस्‍त से मुलाकात हो सकती है। इससे आप काफी संतुष्ट और तरोताजा महसूस करेंगे। अपने साथी और सबसे अच्छे दोस्तों के साथ बात कर सकते हैं। आप दूसरों को सलाह देने या अपने जीवन में लोगों के साथ शांति बनाने के लिए शब्दों का चयन बड़ा सोच-समझकर करें।

उपाय : बुधवार का व्रत रखें। बुध ग्रह से संबंधित चीजें जैसे साबुत मूंग, पालक, हरी घास आदि का दान करें।

बुध का वृश्चिक राशि में गोचर

लोगों के बीच आपकी प्रतिष्‍ठा और सम्‍मान में वृद्धि होगी। आपकी जीवनशैली और बेहतर हो सकती है। आपको अपने जीवनसाथी का पूरा प्‍यार और सहयोग मिलेगा। इस समय बच्‍चों के साथ भी आपका रिश्‍ता बेहतर होगा। परिवार में कोई नया सदस्‍य आ सकता है। संतान प्राप्‍ति का आपका सपना अब पूरा हो सकता है। प्रोफेशनल लाइफ में सोच-समझकर निर्णय लें।

करियर के क्षेत्र में आपको प्रगति मिल सकती है। आपकी आय में वृद्धि होगी और आप आर्थिक रूप से मजबूत रहेंगे। मानसिक शांति बनी रहेगी और शत्रुओं पर जीत हासिल करेंगे। आर्थिक योजनाओं में भी सफलता मिल सकती है। पार्टनर से कोई सीक्रेट कहने की सोच रहे हैं तो इस समय कह सकते हैं।

उपाय : घर में या किसी अन्‍य जरूरतमंद वृ‍द्ध महिला को साड़ी भेंट करें।

बुध का धनु राशि में गोचर

बुध का गोचर आपके लिए कम भाग्‍यशाली साबित होगा। आपकी आपके पति के साथ प्रेम संबंध को लेकर बहस हो सकती है। कुछ समय के लिए वो आपसे नाराज और असहमत रहेंगे। आपको सही समय आने का इंतजार करना चाहिए। स्‍टार्ट-अप शुरू करने की सोच रहे हैं और इस पर अपने पिता की राय चाहते हैं तो अभी कुछ समय रूक जाएं। इस समय कोई आपकी बात नहीं समझ पाएगा। हो सकता है आपकी बात कोई गंभीर मुद्दे का रूप अपना ले।

इस समय आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इससे आपका मानसिक तनाव और बोझ बढ़ जाएगा। किसी बात पर जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है। आप हर स्थिति में संतुलन बनाने की कोशिश करें। काम ज्‍यादा है तो दिमाग को शांत रख कर फोकस करना होगा। निराश ना हों और लगातार प्रयास करते रहें। खर्चों पर कंट्रोल करने और बचत पर ध्‍यान देने का समय है। लंबी दूरी की यात्रा करने से बचें।

उपाय : बुध को बली करने के लिए साबुत मूंग, पालक और हरी घास आदि का दान करें।

बुध का मकर राशि में गोचर

आध्यात्मिकता की ओर आपकी रुचि बढ़ सकती है। यह समय आपके लिए काफी सुखमय साबित होगा और आपको एक संतोषजनक जीवन की ओर ले जाएगा। आपका करियर सही दिशा में जाएगा और आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। इस अवधि के दौरान करियर के क्षेत्र को समझदारी से चुनें क्योंकि सफलता की संभावना बहुत अधिक है, लेकिन सफलता आपको तभी मिलेगी जब आप अपने लिए सही क्षेत्र को चुनें। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध भी मधुर और खुशहाल रहेंगे। आपको किसी नए व्यक्ति के साथ बातचीत करने का अवसर भी मिल सकता है। यह मुलाकात आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

विरोधी आपको कोई चुनौती दे सकते हैं। हालांकि, आप बड़ी आसानी से उन पर विजय कर पाएंगे। इस दौरान आपकी सामाजिक स्थिति में भी सुधार होगा। मानसिक स्थिति मजबूत रहेगी और आप अपने लक्ष्‍यों को हासिल कर पाएंगे। व्‍यापारीगण अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। अपने परिवार के सदस्यों के साथ अच्‍छा व्यवहार करने से आपको लाभ होगा और वे हमेशा आपकी सहायता के लिए तैयार रहेंगे। इस दौरान तीर्थ स्थलों की यात्रा के संकेत मिल रहे हैं।

उपाय : बुध के गोचर को अनुकूल बनाने के लिए बुधवार का व्रत रखें।

बुध का कुंभ राशि में गोचर

इस समय आपको भौतिक सुख-साधनों का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। भाई और दोस्‍त इस दौरान आपकी ताकत बनेंगे। अपने स्किल्‍स को बढ़ाने का अवसर मिल सकता है। आपको अपने अंदर छिपे किसी टैलेंट का भी पता चल सकता है। आप चाहें तो इसी में अपना करियर बना सकते हैं।

बुध के इस राशि में गोचर करने से आपके कम्‍यूनिकेशन स्किल्‍स और बेहतर होंगे। इससे आपको अपने करियर में लाभ होगा। इस समय आपकी आय में वृद्धि हो सकती है। सेहत को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। कोई आपका दोस्‍त बन सकता है। आपका आकर्षण बढ़ने की वजह से नए रिश्‍ते की शुरुआत भी हो सकती है।

उपाय : बुध बीज मंत्र का जाप करने से लाभ होगा।

बुध का मीन राशि में गोचर

बुध के मीन राशि में गोचर करने की वजह से आपको धन और स्‍वास्‍थ्‍य की हानि हो सकती है। आप इस समय किसी के साथ भी अपने बारे में खुलकर बात नहीं कर पाएंगे। आपको लगेगा कि आपके ऊपर बहुत बोझ आ गया है। अपनी मौजूदा स्थिति का कारण जानने का प्रयास करेंगे। आपको यह बात समझनी होगी कि समय के साथ सब ठीक हो जाएगा और आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। दिमाग को शांत करने के लिए मेडिटेशन और योग कर सकते हैं।

इन सब चीजों से बाहर निकलकर अपने आज और आने वाले कल को सुधारने का प्रयास करें। क्रिएटिव प्रोजेक्‍ट्स में आपको सफलता मिल सकती है। आप कविता, कला और एक्टिंग में अपनी किस्‍मत आजमा सकते हैं। विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है लेकिन संभव है कि आपको मनचाहा परिणाम ना मिल पाए। शत्रु आप पर हावी हो सकते हैं। आपकी अपने पार्टनर के साथ बहस हो सकती है। रिश्‍तों में धैर्य और शांति बनाए रखें वरना आपकी मानसिक सेहत प्रभावित हो सकती है।

उपाय : भगवान विष्‍णु और बुध देवता को प्रसन्‍न करने का कार्य करें।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years