मंगल गोचर 2023

वैदिक ज्‍योतिष के आधार पर हर ग्रहीय गोचर का अपना एक अलग महत्‍व होता है। हमारी चंद्र राशि में ग्रह के स्‍थान के आधार पर 12 राशियों पर सकारात्‍मक और नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। ग्रहों की स्थिति और गोचर का हमारी जिंदगी पर अच्‍छा और बुरा प्रभाव पड़ता है। ये ग्रह हमारे जन्म के समय के अनुसार राशियों पर स्थित होते हैं, जो मानव जीवन पर विशिष्ट प्रभाव डालते हैं। राशि के स्थान के बाद ग्रह परिवर्तन के आधार पर मानव जीवन प्रभावित होता है।

जब उग्र ग्रह जैसे कि मंगल एक राशि से दूसरी राशि में परिवर्तन करता है तो इसे मंगल गोचर के रूप में जाना जाता है। यह एक राशि में डेढ़ महीने तक रहता है और फिर दूसरी राशि की ओर चलता है। मंगल मजबूत ग्रह है और इसका लाल रंग है। भाव के आधार पर मंगल की स्थिति जातक को प्रभावित करती है। वैदिक ज्‍योतिष का कहना है कि मंगल का तीसरे, छठे और ग्‍यारहवें जैसी शुभ स्थिति में व्‍यक्‍ति को अच्‍छे परिणाम मिलते हैं और उसे भाग्‍य का साथ मिलता है। हालांकि, जब मंगल पहले, दूसरे, चौथे और सातवें, आठवें, नौवें और बारहवें भाव में हो तो व्‍यक्‍ति के सामने मुश्किल स्थिति उत्‍पन्‍न हो जाती है।

मंगल गोचर 2023

साल 2023 में मंगल कई बार अनेक राशियों में गोचर करेगा। इसकी तिथि और समय नीचे बताया जा रहा है।

तिथि मंगल गोचर समय
13 मार्च 2023, सोमवार मंगल का वृष राशि से मिथुन राशि में गोचर 05:33
10 मई 2023, बुधवार मंगल का मिथुन से कर्क में गोचर 14:13
01 जुलाई 2023, शनिवार मंगल का सिंह राशि में गोचर 02:38
18 अगस्त 2023, शुक्रवार मंगल सिंह का कन्या राशि में गोचर 16:13
03 अक्टूबर 2023, मंगलवार मंगल का कन्या राशि से तुला राशि में गोचर 18:17
16 नवंबर 2023, गुरुवार मंगल का तुला राशि में गोचर 11:04
28 दिसंबर 2023, गुरुवार मंगल का वृश्चिक राशि से धनु में गोचर 00:37

मंगल गोचर का राशियों पर प्रभाव

जब भी किसी ग्रह का किसी राशि में गोचर होता है, तो उससे 12 राशियों में कई तरह के परिवर्तन आते हैं। किसी को इस गोचर से लाभ होता है, तो किसी के लिए यह परेशानियों का कारण बनता है। यहां आप जान सकते हैं कि मंगल गोचर 2023 का आपकी राशि पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि में मंगल गोचर

मंगल गोचर आपके लिए बहुत ज्‍यादा शुभ साबित नहीं होगा। आपके सामने कई मुश्किलें और परेशानियां आ सकती हैं। करियर में आगे बढ़ने और सफल होने के लिए आपको पॉजिटिव दृष्टिकोण रखना होगा। करियर में आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। अपनी लगन से आप अपने काम को ज्‍यादा बेहतर तरीके से कर पाएंगे। इसके अलावा आपके सफलता के मार्ग में भी कई अड़चनें आ सकती हैं। इसका असर आपकी सेहत पर भी पड़ेगा। कोई पुरानी बीमारी आपको परेशान कर सकती है। बिजनेस को बढ़ाने के आइडिया को अभी छोड़ दें। स्‍टार्ट-अप शुरू करने के लिए भी सही समय नहीं है। इस समय आपके हाथ हताशा लग सकती है। कोई शत्रु आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

वृषभ राशि में मंगल गोचर

आपके लिए मंगल गोचर शुभ साबित नहीं होगा। इस दौरान आपके जीवन में कई तरह की मुश्किलें आ सकती हैं। आपको अपनी लव लाइफ में काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। इस गोचर के दौरान आपके धन के मसले भी उलझ सकते हैं। आपके लिए धन हानि के योग भी बने हुए हैं। आपको लोन लेने में इस समय परेशानी हो सकती है। इसके अलावा आपकी किसी करीबी से बहस हो सकती है। आपको अपनी भावनाओं को कंट्रोल में रखने की जरूरत है। आपके शब्‍द किसी रिश्‍ते को खराब कर सकते हैं। किसी छोटी बात पर भी गुस्‍सा करना आपके लिए ही बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकता है। आपके शत्रु आपके लिए कोई समस्‍या पैदा कर सकते हैं और इसकी वजह से आपको थोड़ी तकलीफ उठानी पड़ेगी। हर कदम पर सावधान रहें।

मिथुन राशि में मंगल गोचर

मंगल की स्थिति मिथुन राशि के लोगों के लिए अच्‍छी रहेगी। सेहत के स्‍तर पर आप एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे और आपका आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ सकता है। इस समय सफलता आपके दरवाजे पर आ सकती है। आपके जीवन में धैर्य, शांति आएगी। भविष्‍य के लिए अपना लक्ष्‍य तय कर पाएंगे और यह आपको अपनी जिंदगी को बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगी। आपके लिए यह समय फलदायी साबित होगा। कई स्रोतों से आपकी आय बढ़ सकती है। बिजनेस को बढ़ाने का आपका निर्णय सही साबित हो सकता है। इस समय आपकी ताकत और आत्‍मविश्‍वास बढ़ सकते हैं।

कर्क राशि में मंगल गोचर

सिंह राशि में मंगल गोचर

मंगल गोचर आपके लिए ज्‍यादा मुश्किलें नहीं लेकर आएगा लेकिन आपको इस समय अपनी सेहत को लेकर सावधान रहना है। आपको अपच, पित्त या एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। इस समय आपके रिश्‍ते प्रभावित हो सकती है। आपका गुस्‍सा आपके संबंधों को खराब करने का काम कर सकता है। अगर आप अपने साथी के साथ अपने रिश्‍ते को खराब नहीं करना चाहते हैं तो अपने पार्टनर को खुश रखने की कोशिश करें। शादीशुदा जिंदगी में गलतफहमियां उत्‍पन्‍न हो सकती हैं। आप धैर्य रखें और शांति से काम लें। पारिवारिक जीवन में भी तनाव आ सकता है। पिता से थोड़ा संभलकर बात करें। बेवजह के खर्चों की वजह से तंगी हो सकती है। जरूरतमंद लोगों को कुछ दान करने से मंगल की कृपा मिल सकती है।

कन्‍या राशि में मंगल गोचर

कन्‍या राशि के लोगों के लिए मंगल गोचर फलदायी साबित होगा। आप इस समय अपनी जिंदगी में शुभ परिणाम पा सकते हैं। नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो आपको कोई अच्‍छा अवसर मिल सकता है। आप खुद को सही तरह से आंकने के बाद अपना निर्णय लें। आशावादी सोच रखें और ऑफिस में अपनी एनर्जी को कम ना होने दें। ऑफिस में आलस करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आपके लिए आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। किसी स्रोत से अचानक धन मिल सकता है। नौकरी ढूंढ रहे लोगां को अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी। आप कॉन्फिडेंस महसूस करेंगे।

तुला राशि में मंगल गोचर

मंगल के गोचर के कारण आपके परिजनों और रिश्तेदारों के साथ आपके संबंधों में उथल-पुथल हो सकती है। पारिवारिक माहौल बिगड़ सकता है और कलह हो सकती है। आपके साथी और आपके माता-पिता के साथ कुछ विवाद होने की संभावना है। आपको इस समय निराशा महसूस हो सकती है। आपको अपने क्रोध और आवेगी प्रतिक्रियाओं को कंट्रोल में रखने पर काम करना पड़ सकता है। अपने भरोसे वाले और करीबी ही आपके साथ विश्वासघात कर सकते हैं। वो आपका कोई राज खोल सकते हैं। आंखों या पेट को लेकर कोई प्रॉब्‍लम हो सकती है। छोटी सी समस्या को भी इग्‍नोर ना करें। इस दौरान आप मानसिक रूप से थका हुआ महसूस करते हैं।

वृश्चिक राशि में मंगल का गोचर

मंगल आपको नकारात्‍मक प्रभाव दे सकता है। इस समय आपको खासतौर पर अपनी सेहत का ख्‍याल रखना है। आपको आंखों की एलर्जी, विटामिनों की कमी हो सकता है। किसी फूड से एलर्जी होने के भी संकेत हैं। नियमित चेकअप करवाते रहें। शराब और सिगरेट पीने जैसी बुरी आदतों से दूर रहें। इस समय आपका व्‍यापार घाटे में आ सकता है इसलिए पैसा कमाने के लिए आपको ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ेगी। अपने आसपास के लोगों पर भरोसा रखने की कोशिश करें।

धनु राशि में मंगल का गोचर

मंगल की वजह से आपको कुछ परेशानी हो सकती है। मंगल आपकी सफलता की राह में रोड़ा बनकर खड़ा होगा। आपको अपनी उत्कृष्टता और सफलता साबित करने के लिए पेशेवर मोर्चे पर कड़ी मेहनत करनी होगी। इस समय आप अपने ऊपर एक तरह का बोझ महसूस कर सकते हैं। मंगल के प्रभाव के कारण पेट दर्द, पित्त या एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। कुल मिलाकर आप कमजोर महसूस करेंगे। करियर के स्‍तर पर आप काम करने में असहज महसूस करेंगे और आपको लगेगा कि आपको अपने भाग्‍य का साथ नहीं मिल पा रहा है। अपने प्रयासों में कमी ना आने दें।

मकर राशि में मंगल का गोचर

मंगल मकर राशि के लोगों के रास्‍ते में अड़चनें पैदा कर सकता है। इस समय आपको अपनी मेहनत का फल नहीं मिल पाएगा। किसी के साथ भी बहस करने से बचें। आपके प्रतिद्वंदी आपकी छवि खराब करने का काम कर सकते हैं। आपके हाथ थोड़ी निराशा लग सकती है। मंगल का गोचर आपकी सेहत के लिए अच्‍छा साबित होगा। किसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या से आपको छुटकारा मिल सकता है। ऑफिस में आप पॉलिटिक्‍स का शिकार हो सकते हैं इसलिए संभलकर रहें। अपनी फेलियर या अनचाहे परिणाम से निराश होने की जरूरत नहीं है। बेहतर पाने के लिए आप निरंतर प्रयास करते रहें।

कुंभ राशि में मंगल का गोचर

मीन राशि में मंगल का गोचर

मंगल आपके लिए कुछ मुश्किलें खड़ी कर सकता है। आपके सामने कुछ सेहत संबंधी चुनौतियां आ सकती हैं। अपनी डाइट पर कंट्रोल रखें और नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करें। यह समय सेहत पर ध्‍यान देने का है। आप समय पर हेल्‍थ चेकअप करवाते रहें। आपको आंख या कान से जुड़ी समस्‍या, मांसपेशियों में दर्द या टांग में दर्द की शिकायत हो सकती है। आपको इस समय महसूस हो सकता है कि समाज में आपकी उपेक्षा की जा रही है। इसे लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। स्थिति में जल्‍द ही परिवर्तन आएगा।

वहीं दूसरी ओर मंंगल पॉजिटिव एनर्जी लेकर आएगा, करियर में बेहतर अवसर प्रदान करेगा और शिक्षा के लिए विदेश तजा सकते हैं। नए लोगों से मिलते समय थोड़ा सावधान रहें। वो आगे चलकर आपको धोखा दे सकते हैं या आपका फायदा उठा सकते हैं। अपने प्रेमी से बात करते समय अपने शब्‍दों पर थोड़ा कंट्रोल रखें वरना आपके रिश्‍ते में दरार आ सकती है। शांत रहें और चुप्‍पी से काम लें।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years