सूर्य गोचर 2023

वैदिक ज्‍योतिष में सूर्य को मनुष्‍य की आत्‍मा कहा गया है। सूर्य की किरणें हर किसी को प्रभावित करती हैं। एक साल में 12 राशियों का सूर्य चक्र लगाता है। यह हर महीने हर राशि में प्रवेश करता है। एक राशि में सूर्य का गोचर होने पर अन्‍य राशियों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है।

सूर्य अग्‍नि तत्‍व और क्षत्रिय चरित्र का है। इसे लाल रंग का प्रतीक माना जाता है और यह पूर्व दिशा का स्‍वामी है। सूर्य, चंद्रमा, मंगल और बृहस्‍पति के करीब है जबकि शुक्र, शनि और राहु-केतु के विपरीत में है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य देव सफलता देने और विभिन्न स्थानों में उच्च पद और प्रतिष्ठा प्रदान करने में मदद करते हैं। सूर्य देव जब एक राशि से दूसरी राशि में परिवर्तन करते हैं तो इसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ता है।

क्‍या है सूर्य गोचर का अर्थ

जब सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है तो इसे सूर्य का गोचर कहा जाता है। ज्‍योतिषीय महत्‍व में सूर्य का अर्थ स्‍वयं होता है। सूर्य का ज्‍योतिषीय रंग नारंगी है। सूर्य एक राशि में 30 दिनों तक रहता है और पूरी 12 राशियों में जाने के लिए एक साल का समय लगाता है। भावों में सूर्य का गोचर बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि वर्ष 2023 में सूर्य किस राशि में कब गोचर करेगा और इसका आपकी राशि पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा।

सूर्य गोचर 2023

तिथि सूर्य गोचर समय
14 जनवरी 2023, शनिवार सूर्य का धनु से मकर राशि में गोचर 20:58
13 फरवरी 2023, सोमवार सूर्य का मकर से कुंभ राशि में गोचर 09:57
15 मार्च 2023, बुधवार सूर्य का कुम्भ से मीन राशि में गोचर 06:47
14 अप्रैल 2023, शुक्रवार सूर्य का मीन से मेष राशि में गोचर 15:12
15 मई 2023, सोमवार सूर्य का मेष से वृष राशि में गोचर 11:58
15 जून 2023, गुरुवार सूर्य का वृष से मिथुन राशि में गोचर 18:29
17 जुलाई 2023, सोमवार सूर्य का मिथुन से कर्क में गोचर 05:19
17 अगस्त 2023, गुरुवार सूर्य कर्क से सिंह राशि 13:44
17 सितंबर 2023, रविवार सूर्य सिंह का कन्या राशि में गोचर 13:43
18 अक्टूबर 2023, बुधवार सूर्य का कन्या राशि से तुला राशि में गोचर 01:42
17 नवंबर 2023, शुक्रवार सूर्य का तुला से वृश्चिक में गोचर 01:31
16 दिसंबर 2023, शनिवार सूर्य वृश्चिक से धनु राशि में गोचर 16:10

मेष राशि में सूर्य गोचर

सूर्य गोचर मेष राशि को कई तरह से प्रभावित करेगा। इस दौरान मेष राशि वाले ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। आपको एक बच्‍चे की तरह खुद में एनर्जी महसूस होगा। आप चाहें तो अपनी एनर्जी को सही दिशा में लगा सकते हैं और इसका गलत इस्‍तेमाल ना करें वरना नुकसान आपको ही होगा। सूर्य गोचर के दौरान आपका अहं बढ़ सकता है और इसका आपको कई तरह से नुकसान होगा। करीबियों के साथ आपके संबंध खराब हो सकते हैं। आपके करियर पर भी इसका गलत असर पड़ सकता है। हालांकि, अपनी एनर्जी को किसी नए काम में लगाने से आपको अच्‍छे परिणाम भी मिल सकते हैं। आपको इस काम में सफलता मिलेगी। आप जितनी ज्‍यादा मेहनत करेंगे, उतना ही अच्‍छा फल मिलेगा।

वृषभ राशि में सूर्य गोचर

सूर्य गोचर काल में आपका जिद्दी स्‍वभाव बाहर निकलकर आ सकता है। कुछ तरीकों से ये आपको फायदा ही पहुंचाएगा वहीं हानि भी देगा। आपका जिद्दी स्‍वभाव आपको अपने लक्ष्‍य को पाने के लिए अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा। लग्‍जरी चीजों के प्रति आपकी रुचि बढ़ सकती है। इस वजह से आप जरूरत से ज्‍यादा खर्चा कर सकते हैं। जितना हो सके जरूरी चीजों पर ही खर्चा करें। आप किसी अच्‍छे रेस्‍टोरेंट में खाना खाने जा सकते हैं। दूसरों के सामने पैसों का दिखावा करने से बचें। कुछ समय प्रकृति के साथ बिताएं। इससे आपको अच्‍छा महसूस होगा और मेंटली रिलैक्‍स हो पाएंगे। आपको इस गोचर के समय किसी भी तरह से प्रकृति से कनेक्‍ट रहना चाहिए। इससे आपको ही लाभ होगा।

मिथुन राशि में सूर्य गोचर

सूर्य का गोचर आपके जीवन में कई बदलाव लेकर आएगा। इस अवधि में आप सोशल लाइफ में ज्‍यादा बिजी रहेंगे। आपका ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ उठना-बैठना होगा। यहां तक कि आपको अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाने का मौका भी मिलेगा। एडवेंचर ट्रिप पर जाने के योग बन रहे हैं। इसके अलावा और भी कई जगहों पर जाने के योग बन रहे हैं। आप अपने दोस्तों के साथ किसी पर्यटन स्‍थल की यात्रा पर जा सकते हैं। आप वहां की खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं। यह समय आपके लिए काफी तरोताजा करने वाला रहेगा। अपने करीबी लोगों के साथ घूमने की योजना बनाएं, खासकर दोस्तों के साथ। सूर्य के गोचर के नकारात्मक प्रभाव की बात करें तो यदि आप अपनी दिनचर्या में बदलाव नहीं करते हैं, तो आप अपने काम से ऊब सकते हैं। यह बोरियत आपको और बेहतर करने से रोकेगी, जो न सिर्फ काम के लिए बल्कि आपकी निजी जिंदगी के लिए भी अच्छा नहीं है।

कर्क राशि में सूर्य का गोचर

परिवार को एकजुट करने और परिवार के साथ समय बिताने के लिए यह बहुत अच्‍छा समय है। आमतौर पर कर्क राशि वाले अपनी भावनाओं को छिपाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, सूर्य को गोचर आपके सारे राज खोल देगा। अगर आपकी पॉजिटिव भावनाएं हैं तो प्रेम संबंधों और पारिवारिक रिश्‍तों में इनका खुलासा होना फायदेमंद रहेगा। लेकिन अगर आपकी नेगेटिव भावनाएं सामने आती हैं तो परिस्थिति इसके विपरीत हो सकती हैं। सूर्य गोचर के दौरान आप अपने दोस्‍तों और परिवार के साथ अच्‍छा समय बिताएंगे। पार्टी कर सकते हैं या एक साथ वॉक पर जा सकते हैं। शादीशुदा और माता-पिता को इस समय खास संभलकर रहना होगा।

सिंह राशि में सूर्य का गोचर

सूर्य के गोचर का सबसे अधिक प्रभाव आपके स्वभाव पर पड़ेगा। हालांक, आपको इसका एहसास नहीं होगा। आप दूसरों को आदेश देते नजर आएंगे लेकिन आप जानबूझकर ऐसा नहीं करेंगे। इतना ही नहीं इन दिनों दूसरों के बारे में गपशप करने में आपको मजा आएगा। आप बेवजह लोगों से बहुत बातें करेंगे। अपने इस व्‍यवहार से परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कुछ समय बाद यह अपने आप ठीक भी हो जाएगा। ये स्थितियां तब तक बनी रहेंगी जब तक सूर्य गोचर कर रहा है। इन दिनों आपका फैशन सेंस काफी बदल जाएगा। आप आसानी से ग्लैमर की ओर आकर्षित हो जाएंगे। दूसरे भी आपके ड्रेसिंग सेंस से काफी प्रभावित होंगे। इस समय के लिए आपको सलाह दी जा रही है कि दूसरों के प्रति असभ्य न बनें और जितना हो सके लोगों से बातचीत करते समय अच्छे शब्दों का प्रयोग करें।

कन्‍या राशि में सूर्य का गोचर

आमतौर पर कन्‍या राशि वाले अपनी जिंदगी को बड़ी सतर्कता और सावधानी से जीते हैं। ये लोग अपनी जिंदगी में काफी संतुलित होते हैं और इनके पैर हमेशा जमीन पर रहते हैं। यही वजह है कि कन्‍या राशि वाले अपने हर फैसले में बहुत सावधानी बरतते हैं। सूर्य के गोचर के कारण इन लोगों को बहुत सावधान रहना होगा। चूंकि, आपकी जिंदगी पहले से ही काफी संतुलित है इसलिए आपको गोचर काल में ज्‍यादा परेशानी नहीं होगी। फिलहाल आपको छोटी-छोटी चीजों पर ध्‍यान देने की जरूरत है। काम में कोई लापरवाही ना बरतें। ज्‍यादा सोचने से बचें और दूसरों की आलोचना ना करें। ये चीजें आपकी पर्सनैलिटी को खराब कर सकती हैं।

तुला राशि में सूर्य का गोचर

सूर्य का तुला राशि में प्रवेश शरद ऋतु की शुरुआत का प्रतीक है। सूर्य के तुला राशि में प्रवेश करने से आप बहुत पारंपरिक और सांस्कृतिक महसूस करेंगे। यह सब आपके लिए अच्छा रहेगा। कुछ लोग नए रिश्ते में बंधने के लिए प्रयास कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही किसी रिश्ते में हैं, तो उनके लिए आपका प्यार और गहरा होगा। आप उनके प्रति अधिक जिम्मेदार महसूस करेंगे। बहुत छोटी लेकिन महत्वपूर्ण चीजें आपके स्वभाव में शामिल होंगी। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी या होने वाले जीवनसाथी के साथ बाहर जाते हैं, तो आप उनकी पसंद की जगह को अधिक महत्व देंगे। आपके पार्टनर को भी आपका व्यवहार पसंद आएगा। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, आप अधिक पारंपरिक महसूस करेंगे, इसका प्रभाव आपके कपड़ों पर भी दिखेगा। आप ट्रेडिशनल ड्रेस-अप कैरी करेंगे। इसका आपके व्यक्तित्व पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। इन दिनों आप संग्रहालयों या ऐतिहासिक कलाकृतियों को देखने जा सकते हैं। रोमांटिक लाइफ काफी खूबसूरत रहेगी। आपके मित्र भी आपसे बहुत प्रसन्न रहेंगे। इसका असर आपके दूसरे रिश्तों पर भी पड़ेगा।

वृश्चिक राशि में सूर्य का गोचर

सूर्य के वृश्चिक राशि में गोचर करने पर आपको बहुत सावधान रहना होगा। इन दिनों अपने करीबियों पर भरोसा ना करें। कुछ ऐसा हो सकता है जिसकी आपने उम्‍मीद भी ना की हो। सच के सामने आने पर ही आपको पता चलेगा कि इससे आपको फायदा होगा या नुकसान। निजी जीवन और प्रोफेशनल लाइफ में थोड़ा चौकस रहें। आपके कई शुभचिंतकों के असली चेहरे सामने आ सकते हैं। इसकी वजह से आपको कई समस्‍याएं हो सकती हैं। आपकी सफलता या आपका अच्‍छा व्‍यवहार दूसरों के लिए परेशानी बन सकता है। इनसे बचने के लिए पहले से ही तैयारी कर के चलें। कई लोग आपसे बदला लेने की सोच सकते हैं लेकिन आपको अपना आपा नहीं खोना है।

धनु राशि में सूर्य का गोचर

सूर्य का गोचर आपको आशावादी और प्रैक्टिकल बना देगा। ये दोनों ही चीजें आपके लिए फायदेमंद रहेंगी। कोई भी निर्णय लेने से पहले सावधान रहें। फैसला लेने से पहले उसके फायदे-नुकसान के बारे में सोच लें। सूर्य का गोचर आपको एक साथ कई काम करने की एनर्जी देगा। इकसी वजह से आप एक ही समय पर अपने कई काम निपटा पाएंगे। इसके बावजूद आपका दिमाग अस्थिर रहेगा। आप छोटी-छोटी चीजों को लेकर बेचैन हो सकते हैं। अगर आपने अपने इस व्‍यवहार पर कंट्रोल नहीं किया तो आपको हानि हो सकती है। समय अच्‍छा होने पर ही आपको अपने निर्णय से लाभ होगा।

मकर राशि में सूर्य का गोचर

मकर राशि के जातक बहुत ही भरोसेमंद होते हैं। सूर्य के इस गोचर के प्रभाव से लोग आप पर निर्भर रहेंगे। आप अपनी चीजों को पहले से ज्यादा व्यवस्थित रखेंगे। ऐसा सिर्फ आपके कामकाजी जीवन में ही नहीं होगा, बल्कि आप अपने निजी जीवन में भी ऐसा ही व्यवहार करेंगे। आप अपने आसपास से गैर जरूरी चीजों को हटा देंगे। पुरानी और बेकार की चीजों से छुटकारा पाकर आप अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं। अपने अटके हुए कामों को पूरा कर सकते हैं। हालांकि, कभी-कभी आप बहुत अधिक बोझिल महसूस करेंगे। इससे आपको लगेगा कि आप जो कर रहे हैं वह सही नहीं है या परिणाम सही नहीं होगा। आप इस तरह की सोच से बाहर निकलें। हर चीज का सकारात्मक पक्ष देखें। वैसे भी जब सब कुछ ठीक चल रहा हो तो नकारात्मक बातों को मन में जगह नहीं देनी चाहिए।

कुंभ राशि में सूर्य का गोचर

कुंभ राशि के लोगों पर सूर्य के गोचर का मिलाजुला प्रभाव पड़ेगा। आपको इस समय बहुत जल्‍दी गुस्‍सा आ सकता है। आप बेवजह ही या बेकार की चीजों पर गुस्‍सा कर सकते हैं। यहां तक आप बात करते समय सामने वाले के सम्‍मान को भी ठेस पहुंचा सकते हैं। ऑफिस में अपने काम में पक्षपात दिखा सकते हैं। आप अपने काम में पूरी जी-जान नहीं लगा पाएंगे। दूसरों के प्रति आपका रुखा व्‍यवहार सही नहीं है। आप अपने सहकर्मियों और करीबियों के साथ अच्‍छे से पेश आएं वरना आप अपने आसपास के लोगों को ठेस पहुंचा सकते हैं। दूसरों से बात करते समय अपने शब्‍दों पर थोड़ा कंट्रोल रखें। इस गोचर काल में आप दूसरों की काफी मदद कर सकते हैं, खासतौर पर गरीब और जरूरतमंद लोगों की। क्रिएटिव काम करने वाले लोगों के स्किल्‍स और बेहतर होंगे।

मीन राशि में सूर्य का गोचर

मीन राशि के लोगों के लिए सूर्य का मीन राशि में गोचर करना बहुत शुभ साबित होगा। इस समय आपका जिज्ञासु स्‍वभाव बढ़ सकता है। इससे आप अपनी जिंदगी को और बेहतर बना सकते हैं। आपको बहुत कुछ जानने को भी मिलेगा। इसके साथ ही आपके कई और स्किल्‍स भी बेहतर होंगे। आप आर्ट, राजनीति, साहित्‍य, संगीत, कविता और लेखन में अपना करियर बना सकते हैं। इन क्षेत्रों में आप अच्‍छा कर सकते हैं। आपको किसी भी चीज के बारे में बहुत ज्‍यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आपका इमोशनल स्‍वभाव आपके सोचने और समझने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। इससे आप भावनात्‍मक रूप से कमजोर महसूस कर सकते हैं। आपको लग सकता है कि वक्‍त आपके साथ मजाक कर रहा है। अपने विचारों को कंट्रोल में रखें। अच्‍छा काम और मेहनत करें। परिणाम अच्‍छे मिलेंगे।

SHARE YOUR PROBLEM, GET SOLUTIONS

astrologer

Dr. Arun Bansal

Exp:42 years

  • Love

  • Relationship

  • Family

  • Career

  • Business

  • Finance

TALK TO ASTROLOGER

100% Secure Payment

100% Secure

100% Secure Payment (https)

High Quality Product

High Quality

100% Genuine Products & Services

Help / Support

Help/Support

Trust

Trust of 36 years

Trusted by million of users in past 36 years